Press "Enter" to skip to content

Share Bazaar झूमा मोदी सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने को मंजूरी से बाज़ार मजबूत

Share Bazaar मोदी सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने से झूमा

कमजोर ग्लोबल संकेतों से आज Share Bazaar की शुरूआत भी कमज़ोर हुई। पूरा दिन बाज़ार एक दायरे में ही सिमट कर रहा। अचानक Minimum Support Prices (MSPs) बढ़ाने को लेकर मोदी कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद Share Bazaar झूम उठा और मजबूती के साथ बंद होने में कामयाब रहा। Sensex, 267 अंक मजबूती के साथ 35645 के स्तर पर और Nifty, 70 अंकों की मज़बूती के साथ 10769 के स्तर पर बंद हुआ। मेटल, फार्मा, ऑटो और बैंक शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। Nifty पर 11 में से 8 इंडेक्स हरे निशान में थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1.5 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली जिससे मार्केट को सपोर्ट मिला।

बुधवार के कारोबार में एशियाई बाजारों में कमजोरी, Crude की कीमतों में तेजी के चलते निवेशक शुरू में सतर्क दिखे। हालांकि दोपहर बाद MSP बढ़ाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी के बाद मार्केट झूम उठा और खरीददारी लौटी। स्मालकैप इंडेक्स में 29 अंकों की बढ़त है, वहीं, मिडकैप से भी दबाव कम हुआ। मंगलवार को डाऊ जोंस और नैसडैक कमजेारी के साथ बंद हुए थे। बुधवार को एशिया के सभी प्रमुख बाजारों में कमजेारी दिख रही थी

Consumption Based Stocks में तेजी

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)  बढ़ाए जाने के फैसले से निफ्टी पर Consumption इंडेक्स में करीब 1 फीसदी तक तेजी दर्ज हुई। FMCG, कंज्यूमर-ड्यूरेबल, ऑटो और एग्री से जुड़े स्टॉक्स में 5 फीसदी तक तेजी दर्ज हुई।

किन शेयरों में थी तेजी, और किन शेयरों में थी गिरावट

कारोबार के दौरान डॉ रेड्डी, ल्यूपिन, आरआईएल, ऑरकॉम, पावर ग्रिड, देना बैंक, रिलायंस नवल, पीएपबी हाउसिंग फाइनेंस, एचडीएफसी और अतुल लिमिटेड में 3.37 फीसदी तक तेजी दिखी। वहीं एक समय में एयरटेल, वकरांगी, हिंडाल्कों, ग्रैसिम, वेदांता लिमिटेड, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, क्वालिटी और फोर्टिस के शेयरों में 12 फीसदी तक गिरावट थी।  

बैंक, ऑटो और फार्मा में थी तेजी

बैंक, ऑटो और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। बैंक निफ्टी में 0.88 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1.25 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.80 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.83 फीसदी की तेजी रही। रियल्टी इंडेक्स में 0.47 फीसदी और FMCG इंडेक्स में 0.46 फीसदी की तेजी रही। मेटल इंडेक्स में 0.13 फीसदी तेजी रही। वहीं, आईटी इंडेक्स में 0.68 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.23 फीसदी गिरावट रही।

रुपया बुधवार को 6 पैसे मजबूत होकर खुला

बुधवार को रुपए की शुरूआत मजबूती के साथ हुई। रुपया 6 पैसे मजबूत होकर 68.52 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। मंगलवार को भी रुपया अपनी ओपनिंग से 32 पैसे मजबूती के साथ 68.58 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, पिछली क्लोजिंग से इसमें 22 पैसे की मजबूती आई थी। Exporters और बैंकों के अलावा RBI के द्वारा डॉलर की फ्रेश सेलिंग के चलते रुपए में आज रिकवरी देखने को मिली।

More from NewsMore posts in News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.