You are here
Home > Blog > Diesel की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ तेजी, Petrol भी उच्चतम स्तर के करीब

Diesel की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ तेजी, Petrol भी उच्चतम स्तर के करीब

diesel-price-hike

Diesel के दाम आज राजधानी सहित देश के कई शहरों में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे

Diesel (डीजल) के दाम आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। इससे पहले मई में Petrol के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर के करीब पहुंचे थे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में Crude Oil (कच्चे तेल) की कीमतों में हुई भारी बढ़ोतरी एवं घरेलू स्तर पर Dollar के मुकाबले रुपए में आई तेज गिरावट के चलते रविवार को Diesel नई रिकॉर्ड कीमत पर पहुंच गया है।

क्या है आज Diesel की कीमत

शहरकीमत आज दाम बढ़ेपहले की रिकॉर्ड कीमत (29 मई को)  
दिल्ली69.32 रुपए14 पैसे69.31 रुपए
मुंबई73.59 रुपए15 पैसे73.79 रुपए
चेन्नई73.23 रुपए15 पैसे73.18 रुपए
कोलकाता72.16 रुपए14 पैसे71.86 रुपए

क्या है आज Petrol की कीमत

शहरकीमत आज दाम बढ़ेपहले की रिकॉर्ड कीमत (29 मई को)  
दिल्ली77.78 रुपए 11 पैसे78.43 रुपए
मुंबई85.20 रुपए 11 पैसे86.24 रुपए
चेन्नई80.80 रुपए 11 पैसे81.43 रुपए
कोलकाता80.71 रुपए10 पैसे81.06 रुपए

अंतरराष्ट्रीय बाजार में Crude Oil में ज़बरदस्त तेजी

देश में पिछले दिनों Diesel और Petrol के दाम लगातार बढ़ने से आम लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इनमें बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में Crude Oil की कीमतों में ज़बरदस्त तेजी है। पिछले एक हफ्ते में अमेरिकी Crude Oil और Brent Crude (ब्रेंट क्रूड) की कीमत 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है। अमेरिकी Crude Oil का भाव बढ़कर 68.72 Dollar प्रति बैरल और Brent Crude का भाव बढ़कर 75.82 Dollar प्रति बैरल हो गया है।

रुपए में लगातार तेज गिरावट भी एक वजह

रुपए में हो रही लगातार गिरावट तेल की कीमत बढ़ने का एक और बड़ा कारण है। Crude Oil  की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ घरेलू स्तर पर रुपए में भी भारी गिरावट आई है, Dollar का भाव 70 रुपए के करीब है, ऐसे में तेल कंपनियों को विदेशों से Crude Oil का आयात करने के लिए पहले से ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं, और वह इसका बोझ Petrol और Diesel की कीमतें बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।


आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

कृपया शेयर कीजिए....
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top