You are here
Home > Blog > Financial Planning क्या होती है, और हमारे लिए ये ज़रूरी क्यों है?

Financial Planning क्या होती है, और हमारे लिए ये ज़रूरी क्यों है?

financial-planning

What is Financial Planning और हमारे लिए ये ज़रूरी क्यों है?

हर इंसान की जिंदगी में Financial Planning की बहुत बड़ी अहमियत है। हम सबको अपनी जिंदगी में इसे प्राथमिकता देनी चाहिए, क्योंकि अगर हमारा फाइनेंसियल प्लानिंग अच्छा होगा तो हमे आगे जीवन में किसी के आगे हाथ फ़ैलाने की जरुरत नही पड़ेगी। इसलिए अपनी और अपने परिवार की भविष्य में Financially ज़रूरतों को पूरा करने की Planning को ही हम फाइनेंसियल प्लानिंग (सरल भाषा में पैसों का सही मैनेजमेंट) कहते हैं।

Financial Planning क्या होती है आइये समझते हैं

Financial Planning अपने धन का सही उपयोग करके जिंदगी के बड़े Goals पूरा करने की एक प्रक्रिया है, या ये कहें भविष्य में आने वाली पैसों की ज़रूरतों का अभी से इंतज़ाम करने की एक कोशिश है। ये इंतज़ाम होता है, हमारी मौजूदा Income में से पैसे बचा कर विभिन्न Financial Instruments में लगाकर, जैसे कि:

> म्यूच्यूअल फंड (Mutual Funds)

> फिक्स्ड डिपोजिट (Fixed Deposit)

> Public Provident Fund (PPF)

> इंश्योरेंस (Insurance) इत्यादि में निवेश कर के.

आइए, इसे ऐसे समझते हैं, अगर हमें 35 साल बाद रिटायर होना है, और हमें उस समय 1 करोड़ रुपये चाहिए होंगे, तो हमें आज से ही कितनी बचत किस Financial Instrument के माध्यम से करें, कि उस समय तक हमारे पास 1 करोड़ रुपये इकट्ठा हो जाएं। ये फाइनेंसियल प्लानिंग से ही संभव हो सकता है।

क्योँ होती है Financial Planning की जरुरत?

दोस्तों, कभी आपने ध्यान दिया कि आज तक आपने जिन कामों को पूरा करने के लिए बहुत अच्छी Planning की थी, उसे आपने ज़रूर पूरा कर लिया होगा। और जिन कामों को करने का तो सोचा, पर उनका कोई Plan नहीं बनाया, तो वे सारे काम अभी भी पूरे नही हुए होंगे, या अधर में लटके होंगे।

ठीक इसी प्रकार हमारी धन से संबंधित जरूरते, जो हम पूरा करना चाहते हैं, लेकिन हमने अभी तक उसकी सही से Planning नहीं की है। उन ज़रूरतों को पूरा करना भी हमारे लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

दोस्तों, अगर हम प्लान करते हैं, तो निश्चित है, हम अपनी  जिंदगी के बड़े Financial Goals को पूरा करने में कामयाब हो जाएँ। लेकिन अगर हम प्लान नहीं करते हैं, तो बहुत अधिक सम्भावना है, कि हमें भविष्य में बहुत सारे Compromise (समझौते) करने पड़ सकते हैं।

> क्या हम अपनी ख़ुशियों से Compromise (समझौता) करना चाहेंगे?

> क्या हम अपने बच्चों की Higher Education से समझौता करना चाहेंगे?

> क्या हम अच्छे लाइफस्टाइल से समझौता करना चाहेंगे?

> क्या हम अपने Dream Retirement से समझौता करना चाहेंगे? ..इत्यादि ..इत्यादि

बिल्कुल नहीं…इसलिए हमें अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग ज़रूर करनी चाहिए।

“ज्यादातर लोग फेल होने के लिए प्लान नहीं करते,
लेकिन वे फेल हो जाते हैं, क्योंकि वे प्लान नहीं करते”
John L. Beckley, American Author and Businessman

इसलिए दोस्तों, समय रहते हमें इन वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग अवश्य करनी चाहिए। जिस से की हम बिना किसी कठिनाई के आसानी से उन लक्ष्यों को प्राप्त कर सके।

दुनिया के महान निवेशक Warren Buffet ने फाइनेंसियल प्लानिंग से संबंधित दो बड़े सरल नियम दिए हैं:
“पहला नियम है कि कभी पैसे मत गंवाइये, और
दूसरा नियम है कि कभी भी पहला नियम मत भूलिए”

Investment गुरु Warren Buffet का ये कथन दर्शाता है, कि पैसा कितनी ज़रूरी चीज है। ये बिल्कुल सच है, क्योंकि अगर एक आम इंसान का जीवन देखा जाये, तो उसे ज़िंदगी में हर कदम पर पैसों की ज़रुरत पड़ती है। इसका मतलब पैसा कमाना बहुत ज़रूरी है, और उतना ही ज़रूरी है, उस पैसे को सही से उपयोग करना।

हमारे Financial Goals (वित्तीय लक्ष्य)

एक सुन्दर सा घर, एक गाड़ी, बच्चों की पढ़ाई, बच्चों की शादी, विदेश घूमना आदि ये सब हमारी जिंदगी के कुछ Goals होते है। जिन्हें पूरा करने के लिए हमें एक साथ ज्यादा बड़ी मात्रा में Finance (धन) की जरुरत होती है, और एक साथ धन इकट्ठा करना सबके लिए बहुत मुश्किल होता है।

दोस्तों, पढ़ाई पूरी करके हमें या तो जॉब करनी होती है, या कोई बिज़नेस। दोनों के लिए ही फाइनेंसियल प्लानिंग की जरूरत होती है। दोनों के Financial Goals अलग अलग हो सकते हैं, लेकिन होते हैं, जब हम अपनी पढ़ाई पूरी करके जॉब करने निकलते हैं, तो हमारे पास कैरियर की शुरुआती दौर में सभी बड़े फाइनेंसियल प्लानिंग को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय होता है। Financial Planning द्वारा इस समय का इस्तेमाल करके हम आसानी से, अपनी भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकते है। वही बिज़नेस करने वालों के लिए भी Financial Goals होते हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग की बहुत सख्त जरुरत होती है।

मैं कैसे करूँ? मेरा तो घर ख़र्चा भी मुश्किल से निकलता है

आपके लिए तो ये सबसे ज्यादा जरूरी है। इस बात को समझ लीजिये कि आपके लिए फाइनेंसियल प्लानिंग कोई विकल्प नहीं है, बल्कि ये बेहद ज़रुरी है। आपके और आपके बच्चों के भविष्य के लिए, यदि इनसे खिलवाड़ करना चाहते हैं; तो नही करें फाइनेंसियल प्लानिंग । लेकिन अगर खिलवाड़ नहीं करना चाहते, तो आपको Financial Planning करनी ही होगी।

देखिये, अधिकतर मामलो में Saving ना कर पाने का मुख्य कारण हमारी Income नहीं बल्कि Expenses होते हैं। जैसे, कि बिना सोचे समझे ख़र्चा करना, बिना जरूरत के सामान ख़रीद लाना। Credit Card के जमाने में बहुत से लोग आवश्यकता से ज्यादा छोटे-मोटे इतने फ़िज़ूलखर्ची करते हैं, कि उनके पास बचत करने को कुछ रहता नहीं, बल्कि कर्ज़ और बढ़ जाता है.

मुझे इसकी क्या ज़रुरत है? मेरे पास तो पर्याप्त पैसा है

दोस्तों, Financial Crisis किसी की भी ज़िंदगी में आ सकती है, उसके प्रति आँखें मूंद लेना सही नहीं है। बल्कि, जिनके पास अधिक पैसे हैं, उन्हें तो इस बारे में और भी गंभीरता से प्लान करना चाहिए। क्योंकि भविष्य में अपनी वर्तमान Life Style को जारी रखने के लिए, उन्हें बहुत सारे पैसों की ज़रूरत होगी। ज़रूरी नहीं कि तेजी से बदलती इस दुनिया में उनके वर्तमान Source of Income, चाहे वो जॉब हो या बिज़नेस; भविष्य में भी अच्छे पैसे दे पाएँ। जॉब जा भी सकती है, और बिज़नेस में Loss भी हो सकता है।

Financial Planning कैसे करूँ? मुझे तो इस बारे में कुछ पता ही नहीं

ज़रूरी नहीं की हम अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग खुद करें। इसके लिए हम Certified Financial Planners, Mutual Funds & Insurance Advisers की मदद ले सकते हैं। लेकिन, फिर भी हमें अपने प्लान में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए, और हर एक Financial Decision को सोच समझकर लेना चाहिए।

हो सकता है, हमें Financial Planning करना कठिन लगे, पर हकीक़त में ये इतना कठिन नहीं है। थोड़े से effort से हम खुद भी अपनी फाइनेंसियल प्लानिंग कर सकते हैं। शुरू में Planning परफेक्ट नहीं होगी, लेकिन हम विभिन्न माध्यमों से सीख सकते हैं, जैसे Youtube, TV Channels, Mera Share Bazaar ब्लॉग, समाचार पत्र इत्यादि।

दोस्तों, फाइनेंसियल प्लानिंग की इस पोस्ट में आज इतना ही आगे इस कैटेगरी में Financial Planning में प्रयोग होने वाले Different Instruments के बारे और भी आर्टिकल्स लिखूंगा

धन्यवाद


आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

कृपया शेयर कीजिए....
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

Leave a Reply

Top