You are here
Home > Blog > How to Buy Shares? शेयर कैसे खरीदे जाते हैं? और Share Bazaar कैसे काम करता है?

How to Buy Shares? शेयर कैसे खरीदे जाते हैं? और Share Bazaar कैसे काम करता है?

buy-or-sell-stock

How to Buy Shares? शेयर कैसे खरीदे जाते हैं?

शेयर कैसे खरीदे जाते हैं How to Buy Shares? शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए ये जानना बहुत जरुरी है की शेयर बाज़ार कैसे काम करता है और हमे क्या क्या करना पड़ेगा अब तक हमने जाना की Share Bazaar क्या है? और Shares क्या होते हैं, कैसे बनते हैं। अब जानेंगे कि ये काम कैसे करता है, कैसे हम खरीदेंगे, चलिए शुरू करते हैं।

Share Bazaar कैसे काम करता है?

हमारे देश में मुख्य रूप से दो बड़े Stock Exchange हैं:

  1. BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)
  2. NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज).

इनके अलावा और भी कई Regional Stock Exchange हैं लेकिन मुख्य रूप से इन्ही दो शेयर बाजारों में निवेशक खरीदने और बेचने का काम करते हैं।

अगर कुछ सालों पहले की बात करें तो शेयर को खरीदने और बेचने का काम प्रत्यक्ष रूप से Share Bazaar में जाकर की जाती थी, और हमें शेयर के रूप में शेयर सर्टिफिकेट मिलते थे। लेकिन अब हम Shares की ख़रीद और बिक्री सब कंप्यूटर पर Online कही से भी बैठे-बैठे कर सकते है, और ये पहले की तुलना में बहुत ही आसान है। हमारे ख़रीदे हुए शेयर हमारे डीमैट अकाउंट में Digital रूप में आ जाते हैं। हमें  चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है। बस थोड़ा सा प्रारंभिक जानकारी की जरुरत होती है, उसके बाद हम आसानी से Share Bazaar में Trading और Investing कर सकते हैं।

अब हमें पहले क्या करना है?

दोस्तों इसके लिए हमे एक Saving Bank Account की जरुरत होगी, उसके बाद हम किसी भी स्टॉक ब्रोकर के पास Trading Account और Demat Account खुलवा सकते हैं, कुछ बड़े बैंक और ब्रोकर हमें तीनों चीजें एक साथ प्रोवाइड कराते हैं, 3 in One अकाउंट के रूप में, उन्हें फुल सर्विस प्रोवाइडर कहते हैं। और कुछ ब्रोकर हमें केवल ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट प्रोवाइड कराते हैं, उन्हें डिस्काउंट ब्रोकर कहते हैं। 3 in One अकाउंट थोड़ा महंगा होता है। डिस्काउंट ब्रोकर थोड़ा सस्ता होता है, क्योंकि इनके पास लिमिटेड सर्विस होती है। अगर हम नेट बैंकिंग करते हैं, तो खुद ही Online, Trading और Demat Account अप्लाई कर सकते हैं। अब इनकी मदद से दुनिया के किसी भी कोने से हम Share Bazaar में Trading कर सकते है।

(Demat Account और Trading Account के बारे में अगले पोस्ट में जानेंगे)

कंपनियां Shares कैसे जारी करती हैं? How to Buy Shares?

कंपनियां अपनी पूँजी की आवश्यकता पूरी करने के लिए पहली बार IPO (Initial Public Offering) लाती हैं। इशू लाने से पहले SEBI (Securities and Exchange Board of India) में रजिस्टर करना होता है। IPO की लिस्टिंग, Stock Exchange में जाने  हो जाने के बाद Share, Bazaar में आ जाते हैं, और फिर Stock Exchange और ब्रोकर्स के माध्यम से निवेशकों द्वारा आपस में ख़रीदे और बेचे जाते हैं।

आश्चर्य की बात ये है, की इस Share Bazaar में खरीदने और बेचने वाले ग्राहक एक दूसरे से अनजान होते हैं। बेचने वाले को नहीं पता की कौन ख़रीद रहा है, और खरीदने वाले को नहीं पता की कौन बेच रहा है।

Shares के Prices कैसे बदलते रहते हैं?

कंपनियां पहली बार IPO लाते वक्त अपने शेयर्स के Price स्वयं निर्धारित करती हैं, लेकिन एक बार IPO पूरा हो जाने के बाद Shares का मूल्य निर्धारित करने में कंपनी का अब कोई रोल नहीं रह जाता है। Share Bazaar में रजिस्टर्ड होने के बाद कंपनियों को समय-समय पर सभी महत्वपूर्ण जानकारियां निवेशकों के साथ साझा करनी होती हैं। शेयर बाज़ार इन जानकारियों के आधार पर कंपनियों का मूल्यांकन करते हैं, और इस मूल्यांकन के आधार पर Stock Exchange द्वारा Shares के Price निर्धारित किये जाते हैं। इसके अलावा शेयर की Deemand और Supply घटने-बढ़ने से भी Shares के Price Change होते हैं।

“आइये इसे ऐसे समझते हैं, अगर ख़रीदे जाने वाले शेयर की तुलना में बेचे जाने वाले Shares की संख्या कम होगी, तो शेयर के Price बढ़ेंगे, और अगर बेचे जाने वाले शेयर की तुलना में ख़रीदे जाने वाले शेयर की संख्या कम होगी, तो Share Price कम होगी।”

(IPO क्या है इसके बारे में आगे पोस्ट में जानेंगे)

अब हम Share कैसे खरीदे? How to Buy Shares?

Share ब्रोकर द्वारा दिए गए Trading Terminal की मदद से हम कोई भी शेयर जिन्हें हमने सोच समझ कर चुनते है, उन्हें हम Buy या Sell करते हैं। हमारे Orders को शेयर ब्रोकर सीधे Stock Exchange को भेजते हैं, और Exchange हमारे इस Buy या Sell के आर्डर को पूरा कर देता है, और शेयर हमारे पास डिजिटल रूप में हमारे Demat Account में आ जाते हैं।

शेयर बाज़ार की यह Online Electronic प्रणाली हमें अधिक पारदर्शिता प्रदान करती है, क्योंकि यहाँ पर सभी Buy और Sell Orders को हम Computer Sereen पर देख सकते हैं। हमारे जितने भी दिन भर की Share Bazaar की ख़रीदारी है, हमारा शेयर ब्रोकर हमें उसकी डिटेल हमारे ईमेल पर भेज देते हैं, जिसे हम चेक कर सकते हैं।

धन्यवाद


यदि आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

शेयर बाज़ार में बिना जानकारी के निवेश जोखिम से भरा हो सकता है। इस ब्लॉग के माध्यम से दी गई सभी जानकारी Education Purpose के लिए है, किसी भी तरह का निवेश करने पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरुर सलाह करें।

कृपया शेयर कीजिए....
  • 3
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    3
    Shares
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

4 thoughts on “How to Buy Shares? शेयर कैसे खरीदे जाते हैं? और Share Bazaar कैसे काम करता है?

Leave a Reply

Top