Press "Enter" to skip to content

ICICI Bank के नए COO संदीप बख्शी, चंदा कोचर बनी रहेंगी CEO

ICICI Bank में बड़ा फेरबदल

आज शेयर बाजार में ICICI Bank के शेयर ने अकेले अपने दम पर  बैंक निफ्टी को संभाले रखा. Share Bazaar में लगता था कि चंदा कोचर के मामले में बैंक का बोर्ड कोई बड़ा फैसला ले सकता है, लेकिन बोर्ड मीटिंग के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने एक स्टेटमेंट जारी करके यह जानकारी दी कि चंदा कोचर फिलहाल ICICI Bank की एमडी और सीईओ बनी रहेंगी, लेकिन इंटरनल इंक्वायरी पूरी होने तक वह छुट्टी पर ही रहेंगी।  इसके अलावा संदीप बख्शी को बैंक का होलटाइम डायरेक्टर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (CEO) नियुक्त करने का फैसला लिया गया।

कन्नन बने ICICI Prudential के CEO

इसके अलावा संदीप बख्शी के ICICI Bank का CEO बनने के बाद  ICICI Prudential लाइफ के MD और CEO पद पर एन एस कन्नन को नियुक्त कर दिया गया। अभी तक कन्नन ICICI Bank में CFO (चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर) थे।

Videocon कंपनी को लोन पर चंदा कोचर की भूमिका पर सवाल

सूत्रों के मुताबिक, Videocon कंपनी को लोन देने के मामले में चंदा कोचर की भूमिका पर सवाल उठाए जा चुके हैं। साथ ही उनके पति की कंपनी को लोन देने के मामले में भी उन पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है। बोर्ड ने Videocon लोन मामले में कोचर की भूमिका और इसकी जांच के लिए गठित पैनल के अध्‍यक्ष पद पर जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा की नियुक्ति पर भी विचार किया। पहले चर्चा थी कि बोर्ड कोचर की जगह अंतरिम CEO की नियुक्ति पर भी फैसला ले सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Videocon Group  को ICICI Bank ने 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया था। यह लोन पूरा नहीं चुकाया गया। बाद में Videocon Group की मदद से बनी एक कंपनी ICICI Bank की MD और CEO चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की अगुवाई वाले ट्रस्ट के नाम कर दी गई।

क्या थे आरोप चंदा कोचर पर

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Videocon Group की पांच कंपनियों को अप्रैल 2012 ने 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया गया था। ग्रुप ने इस लोन में से 86% यानी 2810 करोड़ रुपए नहीं चुकाए। इसके बाद लोन को 2017 में एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग असेट्स) घोषित कर दिया गया। दिसंबर 2008 में Videocon Group के मालिक वेणुगोपाल धूत ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के साथ मिलकर एक कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड बनाई। इसमें कोचर के परिवार और धूत की हिस्सेदारी 50-50 फीसदी की थी। दीपक कोचर को इस कंपनी का MD बनाया गया। जनवरी 2009 में धूत ने इस कंपनी में डायरेक्टर का पद छोड़ दिया। उन्होंने ढाई लाख रुपए में अपने 24,999 शेयर्स भी न्यूपावर में ट्रांसफर कर दिए। आरोप हैं कि 2010 से 2012 के बीच धूत ने कंपनी को  कोचर की कंपनी को लोन दिया। आखिर में 94.99 फीसदी होल्डिंग वाले शेयर महज 9 लाख रुपए में चंदा कोचर के पति की अगुआई वाली कंपनी को मिल गए।

पहले ICICI Bank ने किया था बचाव

वीडियोकॉन ग्रुप को 3250 करोड़ रुपए लोन देने के मामले में आरोप लगने पर पहले ICICI Bank मैनेजमेंट ने बैंक की MD और CEO चंदा कोचर का बचाव किया था। बैंक का कहना था कि वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने  का फैसला क्रेडिट पैनल का था, चंदा कोचर का नहीं वो सिर्फ उस पैनल की हिस्सा थीं। बोर्ड ने चंदा कोचर पर पूरा भरोसा जताया है। कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं। ICICI Bank के चेयरमैन एम. के. शर्मा ने भी एक बयान जारी करके कोचर का बचाव किया है। उनका कहना है कि कर्ज मंजूरी प्रक्रिया की आंतरिक समीक्षा में बैंक को कोई गड़बड़ी नहीं मिली। इसका उद्देश्‍य सिर्फ ICICI Bank को बदनाम करना है। बैंक मैनेजमेंट का कहना है कि चंदा कोचर ने जो कुछ भी किया, नियमों में रहकर ही किया है। ICICI Bank के अनुसार 2012 में 20 बैंकों के समूह ने नियमों के मुताबिक Videocon Group को 40 हजार करोड़ रुपए का लोन देने का फैसला किया था। जिसमें से ICICI Bank ने भी 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया। बैंक ने यह लोन उसी तरह की नियम और शर्तों पर दिया है जिस तरह के नियम शर्तों पर समूह के दूसरे बैंकों ने दिया है, ऐसे में Videocon Group को विशेष लाभ दिए जाने की संभावना ही नहीं उठती।


यदि आपके मन में इस Blog Post के संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

शेयर बाज़ार में बिना जानकारी के निवेश जोखिम से भरा हो सकता है। इस ब्लॉग के माध्यम से दी गई सभी जानकारी Education Purpose के लिए है, किसी भी तरह का निवेश करने पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरुर सलाह करें।

More from NewsMore posts in News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.