You are here
Home > Blog > Mutual Fund SIP : 25 साल की उम्र में मात्र 1600 रुपए प्रतिमाह का निवेश बनायेगा करोड़पति

Mutual Fund SIP : 25 साल की उम्र में मात्र 1600 रुपए प्रतिमाह का निवेश बनायेगा करोड़पति

mutual-fund-sip

इस पोस्ट में और क्या-क्या है?

Mutual Funds SIP में अच्छे रिटर्न का मुख्य श्रोत है चक्रब्रिधि ब्याज (Power of Compounding)

जितनी जल्दी Investment शुरु करेंगे उतना ही अच्छा रिटर्न मिलेगा।

Mutual Fund SIP India (Systematic Investment Plan) सही जानकारी नहीं होने के कारण अक्सर हम लोग निवेश शुरू करने में देरी करते हैं। लेकिन हमें पता नहीं होता है कि निवेश में देरी करने का कितना बड़ा नुकसान होता है। इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं कि 25 साल के व्यक्ति को 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनने के लिए हर माह सिर्फ 1600 रुपए मंथली निवेश करना होगा जबकि 35 साल की उम्र के व्यक्ति को 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनने के लिए हर माह 6,000 रुपए निवेश करना होगा।

SIP में 1600 रुपए मंथली निवेश में बन सकते हैं करोड़पति

अगर हम 25 साल की उम्र में करोड़पति बनने के लिए निवेश शुरू करते हैं, तो हमें सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में हर महीने मात्र 1600 रुपए निवेश करना होगा। अगर इस निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में हम करोड़पति बन जायेंगे। अगर हम और ज्यादा निवेश कर सकते हैं तो हमें ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

Power of Compounding करती है मदद

25 साल की उम्र में हम जब निवेश शुरू करते हैं, तो हमारे पास निवेश के लिए अधिक समय होता है। आम तौर पर माना जाता है कि लोग 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। ऐसे में 25 साल की उम्र में निवेश के लिए 35 साल का लंबा समय मिलता है और निवेश जितने ज्यादा समय तक बना रहता है Power of Compounding उतनी ही ज्यादा ज्यादा काम करती है। हमारे निवेश पर जो सालाना रिटर्न मिलता है, उस रिटर्न को फिर से निवेश किया जाता है, इस तरह से हमारा फंड बढ़ता रहता है और फंड जितना ज्यादा होता जाता है हमको Compounding का उतना ज्यादा फायदा मिलता है।  

35 साल की उम्र वालों को हर महीने करना होगा 6,000 रुपए निवेश

वहीं अगर हम 35 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं और 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपए का फंड बनाना चाहते है तो हमे सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में हर माह 6,000 रुपए निवेश करना होगा। अगर निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुप का फंड बन जाएगा।

निवेश के लिए कम अवधि होने पर कम मिलता है Power of Compounding का फायदा

ऐसा इसलिए है क्योंकि 35 साल की उम्र में हमारे पास निवेश के लिए सिर्फ 25 साल का समय है जबकि 25 साल की उम्र में हमारे पास निवेश के लिए 35 साल का समय है। सिर्फ 10 साल का अंतर होने पर निवेश की रकम में बड़ा अंतर आ जाता है, क्योंकि निवेश की अवधि कम होने पर Power of Compounding का फायदा कम मिलता है।

एक करोड़ का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कैसे और कहाँ निवेश करें

अब सवाल उठता है कि अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कहाँ और कैसे निवेश करें. हर माह एक निश्चित राशि निवेश करने को कहते हैं सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) मतलब एक पद्धतिबद्ध निवेश योजना. अब आप यह निश्चित राशि हर माह Mutual Fund में भी कर सकते है, बैंक RD (Recurring Deposit) या पोस्ट ऑफ़िस RD में भी कर सकते हैं।  

SIP Investment अपना मनवांछित रिटर्न पाने के लिए कहाँ निवेश करें?

Mutual Fund SIP India में अपने निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए हमें अधिक रिस्क भी उठाना होगा हम अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने निवेश को अलग अलग जगह पर भी निवेश कर सकते हैं इससे कम   रिस्क में अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि हर माह केवल इक्विटी म्यूचुअल फण्ड (Equity Mutual Fund) में निवेश ना करके आधा निवेश डेट फण्ड (Debt Fund) में और आधा निवेश इक्विटी फण्ड (Equity Fund) में कर सकते हैं यदि हम इनकम टैक्स बचाना चाहते हैं, तो इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS)  में भी निवेश कर सकते हैं

कहाँ निवेश करके कैसा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं:

8 से 11% तक का रिटर्न
> बैंक RD
> पोस्ट ऑफ़िस RD
> PF यानि Provident Fund
> डेट फण्ड
> बैलेंस्ड फण्ड
> ETF
इन निवेशों को अधिक सुरक्षित माना जाता है, और रिटर्न के लिए सुनिश्चित रहा जा सकता है

12 से 18% तक का रिटर्न
> Share Bazaar
> इक्विटी फण्ड
> डाइवर्सिफाइड इक्विटी फण्ड
> बैलेंस्ड फण्ड
> ETF
इन निवेशों में रिस्क भी शामिल है, लेकिन यदि हम Mutual Fund Sip द्वारा 25 वर्षों के लिए निवेश कर रहे हैं, तो रिस्क न्यूनतम हो जाता है, और हमारा लक्ष्य लगभग पूरा हो सकता है

धन्यवाद


यदि आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

कृपया शेयर कीजिए....
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top