Press "Enter" to skip to content

How to Redeem Mutual Fund Units कितनी जल्दी म्यूचुअल फंड यूनिट रिडीम कर सकते हैं?

Mutual Fund Units कितनी जल्दी Redeem कर सकते हैं?

म्यूचुअल फंड आम निवेशकों की पहली पसंद इसलिए हैं क्योंकि Mutual Fund Units Redeem करने पर पैसा तुरंत हमारे बैंक अकाउंट में आ जाता हैं। आइए समझते हैं कि हम किस तरह अपनी Mutual Fund Units Redeem कर सकते है:

Mutual Fund Units के Redemption की क्या प्रक्रिया है?

अगर हम किसी Mutual Fund Units को Online Redeem करना चाहते हैं तो किसी भी कामकाजी दिन (जब Share Bazaar खुला हो)  में कर सकते हैं। Offline ऐसा करने के लिए हमें एक ट्रांजैक्शन स्लिप भरना होगा जिसे हम फंड हाउस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या अपने अकाउंट स्टेटमेंट के आखिर से इसे डीटैच कर सकते हैं। रिडेम्पशन ऐप्लिकेशन को फंड हाउस के ऑफ़िस में जमा किया जा सकता है। कई फंड हाउस अपनी वेबसाइट के जरिए Online Redemption की भी इजाज़त देते हैं। अगर हमने किसी Online Portal के जरिए Invest किया है, तो हम उनकी Online Facility का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mutual Fund Units को Redeem करने पर कितनी रकम मिल सकती है?

अपने इन्वेस्टमेंट की अनुमानित वेल्यू को कैलकुलेट करना आसान है। इसे हम उस दिन मौजूद यूनिट की संख्या को उस दिन के NAV के साथ गुना करके निकाला जा सकता है। हालांकि, यह रकम एक्ज़िट लोड (अगर कोई हो) पर निर्भर हो सकती है। साथ ही, यह हमारे Redemption रिक्वेस्ट सबमिट करने के दिन और वक्त पर भी निर्भर करता है। मिसाल के तौर पर, अगर हम किसी कामकाजी दिन के कट ऑफ टाइम के पहले Redemption ऐप्लिकेशन जमा करते हैं तो हम उसी दिन के NAV के हक़दार होंगे। इसके अलावा यह सिक्यॉरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) पर भी निर्भर होता है।

Redemption के कितने दिनों के भीतर पैसा मिल जाता है?

लिक्विड (Liquid) या डेट-ओरिएंटेड (Debt-oriented) यूनिट के लिए Redemption Process दो दिनों के भीतर पूरी हो जाती है। इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Equity Mutual Funds) के लिए रकम 4-5 कामकाजी दिन में मिल जाती है।

यूनिट के Redemption पर Investor को क्या चार्ज या लोड चुकाने होते हैं?

आमतौर पर ज्यादातर इक्विटी-ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड (Equity-oriented Mutual Fund) स्कीमों में इनको ख़रीददारी के एक साल के भीतर Redeem करने पर 1 फीसदी एक्ज़िट लोड चुकाने का प्रावधान होता है। लिक्विड (Liquid) या अल्ट्राशॉर्ट-टर्म फंड्स (Ultra-short Term Funds) जैसी कुछ ऐसी भी स्कीमें हैं जिनमें कोई एक्ज़िट लोड नहीं होता है। ऐसे में अगर हम कोई इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) होल्ड कर रहे हैं, और हम इसे एक साल के भीतर Redeem करना चाहते हैं तो एक्ज़िट लोड को एनएवी से डिडक्ट किया जाएगा जो कि आपके प्रति यूनिट Redemption पर लागू होगा।

मुझे किस तरह से Redemption की रकम मिलेगी?

Redemption की रकम हमारे बैंक अकाउंट में जाती है। हम (इन्वेस्टर्स) अपने बैंक अकाउंट, आईएफएससी कोड (IFSC) और बैंक और ब्रांच का ब्योरा फंड हाउस को देते हैं। यह रकम आरटीजीएस (RTGS) या एनईएफटी (NEFT) से उन्हें खाते में मिलती है। अगर फंड हाउस के पास हमारे खाते का पूरा ब्योरा नहीं है तो हमारे पास चेक भेजा जाता है, और हम चेक को अपने अकाउंट में जमा कर सकते हैं। इस तरह बहुत ही आसानी से  अपने Mutual Funds Units को Redeem कर सकते हैं।

धन्यवाद


यदि आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए, और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए, आज ही हमें Subscribe कीजिए।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.