Press "Enter" to skip to content

Share Bazaar में कैसे रखें पहला कदम और इसे समझें को करीब से

स्वागतम दोस्तों  

Mera Share Bazaar के इस ब्लॉग में आपका स्वागत है। दोस्तों यह मेरा पहला पोस्ट है, आशा करता हूं आपको पसंद आएगा और आप लोगों का प्यार मुझे मिलता रहेगा। आओ शुरू करते हैं……


Share Bazaar में पहला कदम….

दोस्तों कदम बढ़ाने से पहले हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो हमें इस Share Bazaar में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है, और यह ग़लतफहमी दूर कर सकते हैं, कि यह एक सट्टा बाजार है, और शेयर बाज़ार में पैसा डूबता ही डूबता है।

share-bazaar-main-pahla-kadam

सबसे पहले हमें अपने जल्दी अमीर बनने के लालच को इस Share Bazaar से बाहर छोड़ कर आना है, केवल एक ही दिन में करोड़पति बन जाए, और हमारा पैसा एक ही दिन में 4 गुना या 8 गुना हो जाए। इस ख़्वाब को हमें कुछ टाइम के लिए भूल जाना होगा, तभी हम इस शेयर बाज़ार में लंबे समय तक रह सकते हैं। दोस्तों शेयर बाज़ार में पैसा खोना बहुत आसान है, लेकिन पैसा बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है । इससे बचा जा सकता है, अगर हम स्वंय शेयर बाज़ार के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लें, जैसे News Paper जैसे इकनोमिक टाइम्स, Livemint, मनी भास्कर, TV चैनल जैसे CNBC Awaaz, Zee Business, YouTube, मनी कंट्रोल, Mera Share Bazaar, इत्यादि। इसके अलावा दूसरों के दिये फ्री के टिप्स पर नहीं जायें। दोस्तों इस Share Bazaar में फ्री में टिप्स देने वालों की भरमार है, लेकिन दोस्तों फ्री की चीज कितनी कामयाब होती है, यह पैसा डूबने के बाद पता चलता है,. इसलिए अपने विवेक से काम लें और सही निर्णय ले। यह समझे कि हमने आज ही नर्सरी में दाख़िला लिया है, और हम ABCD लिखना-बोलना सीख रहे हैं। कोई भी नर्सरी में दाख़िला लेते ही लिख पढ़ नहीं सकता, उसे टाइम लगता है, वैसे ही हमको भी इस Share Bazaar को समझने के लिए थोड़ा टाइम देना होगा। हमे कम से कम 2 या 3 महीने, शेयर बाज़ार के बारे में जानने समझने में लगाना होगा, फिर कदम बढ़ाना होगा।

Share Market में कदम रखने के लिए कोई अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता होनी ही चाहिए, ऐसा जरूरी नहीं है। कोई भी व्यक्ति शेयर बाज़ार की जानकारी ले सकता है, और यहां निवेश कर सकता है। हिंदी में शेयर बाज़ार की जानकारी मिलना कठिन होता है, शेयर बाज़ार की जानकारी केवल चुनिंदा लोगों तक ही सीमित नहीं रहे।  इसलिए Mera Share Bazaar ब्लॉग ने शेयर बाज़ार की छोटी से छोटी बड़ी से बड़ी जानकारी, आपको हिंदी में देने की कोशिश की है।

धन्यवाद


आगे बताएँगे की “Share Bazaar क्या है, और Share क्या होते हैं।”


यदि आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

शेयर बाज़ार में बिना जानकारी के निवेश जोखिम से भरा हो सकता है। इस ब्लॉग के माध्यम से दी गई सभी जानकारी Education Purpose के लिए है, किसी भी तरह का निवेश करने पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरुर सलाह करें।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.