You are here
Home > Blog > Share Market भारत में लोकप्रिय नहीं है या लोग निवेश करने से डरते हैं?

Share Market भारत में लोकप्रिय नहीं है या लोग निवेश करने से डरते हैं?

share-market-famous-in-india

Share Market भारत में कितना लोकप्रिय

Share Market भारत में लोकप्रिय है, और जरूर है। रोज लाखों करोड़ रुपये का लेनदेन इस बाज़ार में होता है। बहुत तरीके से इस बाज़ार में हम निवेश कर सकते हैं। सभी का मन इस बाज़ार में आने को करता है और यहाँ से खूब पैसा कमाना चाहते हैं।

लोकप्रियता के साथ साथ भय भी

Share Market किसी का नही होता और सभी का होता है। लोग आते हैं और लगभग नुकसान उठा कर बाज़ार से इतना डर जाता है कि फिर बाज़ार का रुख नहीं करता। इसीलिए बहुत सारे लोग इसमे निवेश करने से डरते हैं। और डरना लाजमी है। शेयर बाजार एक ऐसे जंगल की तरह है, जहां पल-पल का खतरा बना रहता है, और आगे की राह धुंधली होने के कारण सूझती नहीं, खड्डे और खाइयाँ दिखती नहीं और हमें कठिनाईयों में से छुड़ानेवाला कोई नहीं होता। कहने के लिए बहुत से लोग होते हैं रास्ता बताने वाले लेकिन वास्तव में सिर्फ धोखा ही होता है। लोग अपना उल्लू सीधा करते हैं और गायब हो जाते हैं।

लेकिन दोस्तों फिर भी हमें यह कला सीखनी चाहिए। ये नुकसान तब होता है जब हम बिना सोचे समझे, बाज़ार को बिना जाने इस में कूद जाते हैं, और अपना नुकसान कर बैठते हैं। सबसे पहले यहां पर किसी के ऊपर भरोसा नहीं किया जा सकता है। किसी पर यानि किसी पर भी नहीं। आपको टिप देनेवाले पर नहीं, ब्रोकरों पर नहीं, बैंकों पर नही, दोस्तों पर नहीं, कंपनी पर नहीं, मर्चेंट बैंकर पर नही, ऑडिटर पर नहीं, एक्सचेंज पर नहीं और सरकार पर भी नही। सिर्फ अपने पर भरोसा करके चलना चाहिए। जैसा की हमने पहले “शेयर बाज़ार में कैसे रखें पहला कदम” में बताया था कि कैसे हमने शेयर बाज़ार के बारे में जाने बिना कदम नहीं रखना है।



Share Market में मेरा अनुभव

Share Market एक बहुत ही मजेदार मार्केट हैं जो आपको अपनी तरफ आकर्षित करता हैं। इस मार्केट में पहले 1–2 वर्ष तो आपको मार्केट को समझने में लगेंगे। मुझे समझ आया मार्केट एक समंदर हैं जिसमें अलग अलग तरह के जीव हैं। हम अगर नियमों का पालन नहीं करेंगे तो कुछ ही समय में अपनी कैपिटल गँवा बैठेंगे। ट्रेडिंग के नुकसान जानते हुए भी मैं इसे आजमाना चाहता था। शुरू में निवेश और ट्रेडिंग को अलग रखने की कोशिश की लेकिन कई बार गलतियाँ की।

शेयर बाजार ऐसी रणभूमि है जहां आप के विरुद्ध और सभी लड़ रहे हैं। सभी लोग पैसा कमाने के लिए बाजार में हैं। उनको सिर्फ आपके पैसे में रूचि होती है, आप मे बिलकुल नहीं। इसलिए आप इस बाजार को अच्छी तरह अभ्यास करने के बाद निवेश के तरीके ठीक से समझें और फिर निवेश करें। और एक बार निवेश करने के बाद उसको संभाल के रहने दें। डेली ट्रेडिंग करने के चक्कर में ना पडें। अगर विश्वास ना हो तो केवल दो महीने के लिए Day Trading करके अवश्य देख लें। आपको इस बाज़ार से अच्छी सीख मिल सकती है।

टीवी पर आने वाले जानकार दूसरों को दी गयी हर सलाह को खुद भी नहीं मानते। मीडिया और न्यूज़ पर भरोसा नहीं किया जा सकता। मीडिया में आई हुयी हर खबर सच्ची नहीं होती, भावों को कंट्रोल करने के लिए कई बार न्यूज़ मेनुपुलेट किया जाता है। वैसे भी सोशल मीडिया में अफवाहें फैलाना बहुत आसान हैं। खुद का दिमाग नहीं लगाया तो हम कामयाब नहीं हो सकते।

सेल्फ कंट्रोल क्या होता हैं यह मुझे मार्केट में हुए नुकसान ने सिखाया। कई बार नुकसान हुआ और कभी कभी तो लगा कि यह मार्केट छोटे निवेशकों से पैसे लूटने के लिए ही बना हैं। Share Market निवेश ने चीजों को देखने का नज़रिया ही बदल दिया। पता चला कि बड़े बड़े इन्वेस्टर के पास बहुत सारी इनसाइडर इनफार्मेशन होती हैं और वे शेयर प्राइस को कंट्रोल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शेयर बाज़ार क्या है? What is Share Bazaar?

Share Market में क्या करें

अच्छे और क्वालिटी स्टॉक्स में निवेश करके ही हम अपनी रिस्क मैनेज कर सकते हैं और अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। कंपाउन्डिंग का जादू हमारी जिंदगी बदल सकता हैं, बस हमें केवल यह करना हैं की रातों रात करोड़पति बनने की बजाय क्वालिटी स्टॉक्स में निवेश करना है। किसी की सलाह के बिना खुद ही रिसर्च करना है। अगर आपको कुछ ना समझ में आये तो ब्लूचिप कंपनियों में निवेश करें। नहीं तो Mutual Fund में एसआईपी (SIP) निवेश करें।

Share Market में जब चाहे निवेश किया या निकाला जा सकता है। पिछले 5 सालों में सेंसेक्स का औसत सालाना रिटर्न लगभग 17.4 फीसदी रहा है। लंबी अवधि में हमेशा शेयर मार्केट ने अच्छा रिटर्न दिया है। लिहाजा शेयर बाज़ार में लंबी अवधि का नज़रिया रखना जरूरी है। शेयर चुनने से पहले निवेशकों को कंपनी के बिज़नेस के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। कंपनी का परफॉर्मेंस देखना चाहिए। साथ ही शेयरों का वैल्युएशन भी देखना चाहिए। निवेशकों को अच्छे फंडामेंटल्स वाली कंपनियों में पैसे लगाना चाहिए।



Share Market सावधानी हटी दुर्घटना घटी

जब कोई व्यक्ति शेयर बाजार में उतरता है उसका पहला लक्ष्य मुनाफ़ा कमाना होता है, सबसे पहली ग़लती यही कर देता है। उसके बाद एडवाइजरी की सलाह पर ट्रेड करता है। दोनों से नुकसान होने पर एक अच्छी डे ट्रेडिंग रणनीति की तलाश में निकल जाता है, जहां पर सिर्फ मुनाफ़ा ही हो। जो उसे कभी नहीं मिल सकता। यही एक आम Day Trader  या Invester की कहानी है। डे ट्रेडिंग में लगभग 95% लोगों को नुकसान होता है। सिर्फ 5% लोग ही मुनाफ़ा कमाते हैं। ये आंकड़ा देख कर लोगो के मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि क्या यह जुआ है क्या यहां एक आम निवेशक आमदनी कमा सकता है?

ये सवाल बहुत से ट्रेडर्स के मन में आता है की हम इसी कौन सी रणनीति अपनाए जिससे हमें नुकसान कम हो और लाभ ज्यादा। YouTube पर खोज सकते हैं, वहां पर आपको बहुत सारी रणनीति मिल जाएंगी। मुनाफ़े का आश्वासन भी मिलेगा। लेकिन क्या वाकई मुनाफ़ा होगा। आखिर क्यों एक अच्छी रणनीति हमें मुनाफ़ा कमा के नहीं दे सकती हैं।

किसी अच्छी रणनीति की तलाश बंद करें और स्वयं ही रणनीति बनाने और उसकी टेस्टिंग करें एक अच्छी ट्रेडिंग रणनीति 1 दिन में नहीं बनती इसे बनाने में वक्त लगता है, अगर अगर एक दिन मुनाफ़ा हो गया इसका मतलब यह नहीं कि यह बहुत ही अच्छी ट्रेडिंग रणनीति बन गई और कोई भी ट्रेडिंग रणनीति आपको हमेशा मुनाफ़ा कमाकर नहीं देगी। निवेशक के लिए उसकी निवेशित राशि का सुरक्षित होना जरूरी होता है, उसके बाद मुनाफ़ा। Share Market में अक्सर लोग अधिक मुनाफ़े का चक्कर में अपना पूरा पैसा शून्य कर देते हैं। हमे पूरी तरह सावधान रहने कि जरुरत होती है नहीं तो वही होगा सावधानी हटी दुर्घटना घटी।

एक बहुत पुरानी कहावत है “करत करत अभ्यास के जड़मती होत सुजान”। आप अभ्यास पर ध्यान दें शेयर बाजार के बारे में जितना हो सके उतना जाने तकनीकी विश्लेषण प्राइस एक्शन इत्यादि के बारे में जानने में आपको समय लगेगा परंतु उसका परिणाम बहुत ही अच्छा होगा।

धन्यवाद्

कृपया शेयर कीजिए....
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Top