You are here
Home > Blog > शेयर बाज़ार क्या है? What is Share Bazaar?

शेयर बाज़ार क्या है? What is Share Bazaar?

share-bazaar

What is Share Bazaar? शेयर बाज़ार क्या है?

Share Bazaar Details in Hindi, (शेयर बाजार हिंदी में)

शेयर बाजार एक ऐसा प्लैटफॉर्म है, जो कंपनियों और निवेशकों को एक-दूसरे से जोड़ता है। एक ऐसा बाज़ार जहां Share खरीदने और बेचने वाले एक साथ Virtual रूप से Shares खरीदने और बेचने आते हैं। कंपनियां पूँजी जुटाने के लिए शेयर बाज़ार में लिस्ट होती हैं। शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद निवेशक कंपनियों के शेयरों खरीदते -बेचते हैं। शेयर बाज़ार में खरीदने और बेचने वाले प्रतिभागी एक छोटे से छोटा आम निवेशक और बड़े से बड़े Mutual Funds (म्यूच्यूअल फंड्स), FII (Foreign Institutional Investors), और DII (Domestic Institutional Investors) कम्पनी या कोई भी और कही से भी हो सकता हैं। यहां कोई भेदभाव नहीं है, यहां कोई भी प्रतिभागी बन सकता है।

क्या हैं बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE)

भारत में दो बड़े Stock Exchange हैं, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज NSE। बीएसई एशिया का सबसे पुराना Stock Market है। इसकी स्थापना 1895 में की गई थी। एनएसई भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार है।

क्या हैं सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty)

सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE का संवेदी सूचकांक है। सेंसेक्स में BSE की टॉप 30 कंपनियां शामिल की जाती हैं इसलिए इसे बीएसई 30 (BSE 30) भी कहते हैं। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियां बदलती रहती हैं।

निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE का संवेदी सूचकांक है। निफ्टी दो शब्दों को मिला कर बना है NATIONAL और FIFTY। इससे साफ पता चलता है कि निफ्टी एनएसई की टॉप 50 कंपनियां शामिल होती हैं। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से निफ्टी में शामिल 50 कंपनियां बदलती रहती हैं।

ट्रेडिंग (Trading) की शुरुआत

Share Market में Trading यानी शेयरों की ख़रीद-बिक्री के लिए बैंक, डीमैट अकाउंट (Demat Account) और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) की जरूरत होती है। Shares डीमैट अकाउंट में जमा होते हैं और ट्रेडिंग अकाउंट के जरिये शेयरों की ख़रीद-बिक्री की जाती है। डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलते हैं, और कैसे Trading करते हैं इस पर हम बाद में विस्तार से बात करेंगे।

क्या होते हैं शेयर? What is Share?

Share Bazaar में शेयर (Share) को स्टॉक (Stock), या इक्विटी (Equity) के नाम से भी जाना जाता है। Share का मतलब होता है, हिस्सा। अगर हम शेयर बाजार की भाषा में कहें, तो शेयर बाजार (स्टॉक एक्सचेंज) में लिस्टेड कंपनियों में हिस्सा। जब हम किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं, उदाहरण के लिए मान लेते है कि ABC कंपनी की कुल पूँजी (Capital) 1 करोड़ रुपए है, और कंपनी अपनी 1 करोड़ की पूँजी को 1 लाख अलग-अलग बराबर मूल्य के हिस्से में बाँट देती है। अब बाँटा गया हर एक हिस्सा, कंपनी की पूँजी का एक सबसे छोटा हिस्सा है। उस एक हिस्से को एक शेयर (Share) कहते है, जिसकी कीमत अब 100 रूपये है, और हमने उसमें से 5 हजार Shares ख़रीद लिए हैं। तो अब हम उस कंपनी के 5% के हिस्सेदार बन जाते हैं, और इस 5% के ऊपर होने वाले लाभ और हानि में भी हम हिस्सेदार होंगे। हम जब चाहें तब इन Shares को शेयर बाजार में बेच सकते हैं।

कंपनी की Share Capital क्या होगी?

ABC कंपनी की Share Capital इस प्रकार से होगी:
कुल शेयर x शेयर मूल्य = शेयर पूँजी
Total No of Share x Share Price = Share Capital
1,00,000 (एक लाख Share) X 100 (एक Share) = 1,00,00,000 (1 करोड़ कुल Share Capital)

Share से Profit (लाभ) कैसे?

चलिए दोस्तों हमने ये जाना कि शेयर किसे कहते हैं, और कैसे बनते हैं। आइये अब यह जानते हैं, कि शेयर खरीदने और बेचने से किस तरह लाभ कमाया जाता है।
Share से मुख्यतः दो तरीके से लाभ होता है। वह है लाभांश (Dividend) कमाना, और दूसरा Share की कीमत बढ़ जाने पर उसे बेच कर लाभ कमाना। जिसे Value Growth Income कहते हैं।

1. लाभांश (Dividend)

किसी भी Business में दो स्थिति हो सकती है Profit (लाभ) और Loss (हानि)। हमने जिस कंपनी के Share लिए हैं, वो कंपनी भविष्य में जितना लाभ कमाएगी, उस लाभ में से कंपनी के मैनेजमेंट के निर्णय अनुसार, हमे लाभ के हिस्से के रूप में, लाभांश (Dividend) प्राप्त होगा, और इस तरह हम कंपनी के Shares में Invest करके Dividend के रूप में लाभ कमा सकते हैं।

2. Share Value Growth

और अगर कंपनी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है,और Profit कमा रही है, तो इससे कंपनी की Capital Value बढ़ जाती है, और इस तरह उसके Share की कीमत भी बढ़ जाती है। वहीँ हानि की स्थिति में कंपनी की Capital Value में कमी आने की वजह से हमारे Share की कीमत भी कम हो जाती है। इस तरह हम Share के भाव बढ़ जाने पर Share Bazaar में बेच कर लाभ कमा सकते है,.और कंपनी को हानि होने पर हमें Loss भी हो सकता है।

इस तरह हमने share market details hindi में जानकारी देने की पूरी कोशिश की है, आशा है आपको समझ आ गया होगा

धन्यवाद्


बस दोस्तो आज इतना ही आगे हम बात करेंगे कि “Share Bazaar कैसे काम करता है?”


यदि आपके मन में इस Blog Post के सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया नीचे Comment ज़रुर करें।

कृपया हमारे Blog Post के प्रति अपनी ख़ुशी दर्शाने के लिए इसे Facebook, Twitter, Google+ और Linkedin इत्यादि Social Network पर शेयर कीजिए।

ऐसे ही और Informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए आज ही हमें Subscribe कीजिए।

कृपया शेयर कीजिए....
  • 5
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  • 3
  •  
  •  
    9
    Shares
MERA SHARE BAZAAR
MERA SHARE BAZAAR
नमस्कार दोस्तों मेरा शेयर बाजार हिंदी भाषा में शेयर बाजार की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। नए लोग इस बाजार में आना चाहते हैं उन्हें सही से मार्गदर्शन देने का प्रयास करती है। इसके अलावा फाइनेंसियल प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, पब्लिक प्रोविडेंड फण्ड (PPF), म्यूच्यूअल फंड्स, इन्शुरन्स, शेयर बाजार सम्बंधित खास न्यूज़ भी समय -समय पर देते रहते हैं। धन्यवाद्
https://www.merasharebazaar.com/

Leave a Reply

Top